Medical stores में जो दवाइयों पर लिखी expiry date पार हो जाती है तो उन दवाईयों का क्या किया जाता है? -thebetterlives

दवाई की दुकान में जब दवाईयों 💊 पर लिखी expiry date पार हो जाती है तो उन दवाईयों का क्या किया जाता है? -thebetterlives

What happens to expired medicines in medical stores? -thebetterlives


जब कोई दवा 💊 की एक्सपायरी डेट पार हो जाती है, तब ये दवा का प्रयोग करने के लायक नहीं होती है। ऐसे दवाओ को डिस्पोज करने के लिए कुछ नियम और प्रक्रिया होती है, जिसके अनुसार उन दवाओ को खत्म किया जाता है।

मेडिकल स्टोर्स को दवाओ 💊 की expiry date का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, ताकि खरीदने वाले लोगों को कोई नुक्सान न हो। जब दावों की लास्ट डेट निकल जाती है, तब उसका असर कम हो जाता है और उन्हें खाने से फायदा नहीं होता है, छोटा-मोटा असर उन्हे लेने से हो सकता है। इसलिए, ऐसी दवाओ को मेडिकल स्टोर्स में रखना सही नहीं होता है।

अब बात करते हैं कि मेडिकल स्टोर्स में expiry दवाओं 💊 को क्या किया जाता है। 

जब दवाओं 💊 की expiry डेट पार हो जाती है, तब मेडिकल स्टोर्स इन्हे डिस्पोज करने के लिए एक खास प्रक्रिया का पालन करती है। इससे रूलो के अंतर्गत मेडिकल स्टोर्स में मौजूद एक्सपायर दवाईयों को खत्म किया जाता है। समय-समय पर मेडिकल विभाग की टीम मेडिकल स्टोर पर छापेमारी करती है। 

इसका मुख्य मकसद यही होता है कि कहीं मेडिकल स्टोर वाला कही expired दवाई ही ना बेच रहा हों या फिर कोई अवैध दवाई जो कि illegal है उसे ना बेच रहा हों।

एक प्रक्रिया के अंतर्गत, मेडिकल स्टोर्स दवाओं 💊 को अलग अलग तरह से डिस्पोजल कर सकते हैं। कुछ स्टोर expired ho gyi dawao को फेक देते हैं, जबकि कुछ दूसरे स्टोर expired medicines को जला देते हैं। यह प्रक्रिया दवाओं के प्रकार और उसमें मौजूद मौसमी chemicals के अनुसर अलग अलग हो सकती है। कुछ दवाओं को जलाना अच्छा होता है जबकि कुछ को फेंक देना अच्छा होता है।

कुछ स्टोर्स दवाईयों को सिंपल तरह से फेक देते हैं। ऐसे स्टोर में एक्सपायर दवाईयों को इकट्ठा करके एक बड़ा ढेर तैयार किया जाता है और बाद में उसको किसी भी एक कचरे के ढेर में फेंक दिया जाता है या फिर आजकल तो यह सुविधा सरकार देती है कि आप अपनी expired दवाइयों को recycling सेंटर में दे सकते हैं वह उन दवाइयों का अपने हिसाब से डिस्पोज करेंगे। 

Recycling सेंटर में दवाईयों की अच्छे से चटनी की जाती है और उन्हें अलग-अलग जगह पर फेंका या दबाया जाता है। कई दवाइयां पहले से ही उपलब्ध केमिकल के कारण react कर जाती है इसीलिए उन्हे जलाना ही सही समझा जाता है।

कुछ स्टोर्स में expiry दवाओं को जला देते हैं। ऐसे स्टोर में एक्सपायर दावों को एक अलग से कमरे में रख दिया जाता है और फिर उन्हें जला दिया जाता है। इस प्रक्रिया के होने का कारण यह है कि अगर एक्सपायर दवाओं में मौजूद केमिकल्स को हवा में फेका जाए तो यह जानवरों और वहां रहने वाले इंसानों के लिए कई बार खतरा बन जाते हैं।

कुछ स्टोर medical store expiry दवाओं को दोबारा उपयोग करने के लिए recycling करते हैं। ऐसी medical shops में एक्सपायर दवाओं को अलग अलग प्रकार से recycle किया जाता है। इस प्रकिया के अंतर्गत, एक्सपायर दवाओं को उनके पत्तो से निकालकर अलग कर दिया जाता है। फिर उनको दोबारा इस्तेमाल के लिए तैयार किया जाता है।

एक और प्रक्रिया है जिसमें एक्सपायर दावों को एक तरह से खत्म किया जाता है। इसमे medical स्टोर्स में एक्सपायर दवाओं को एक अलग से कमरे में रख दिया जाता है और फिर उन्हें कुछ केमिकल के साथ mix किया जाता है, जिससे दवाओं का असर खत्म हो जाता है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत, एक्सपायर दवाओं को खत्म करने के बाद भी सही तरह से डिस्पोज किया जाता है।

मेडिकल स्टोर एक्सपायर दवाओं को डिस्पोज़ करने के लिए सही प्रक्रिया को फॉलो करते हैं, ताकि एक्सपायर दवाओं से किसी भी तरह का नुक्सान नहीं हो। ऐसे स्टोर्स में दवाओं की एक्सपायरी डेट का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, ताकि खरीदने वाले लोगों को कोई नुक्सान न हो।

एक और जरूरी बात ये है कि एक्सपायर दवाओं को डिस्पोज करने का काम सिर्फ मेडिकल स्टोर ही नहीं करते हैं, बल्कि सरकार भी इस प्रक्रिया का पालन करती है। सरकार एक्सपायर दवाओं को अलग अलग तरीक से खत्म करती है। सरकार के द्वारा इन दवाओ को खत्म करने का सबसे बड़ा उद्देश्‍य ये है कि एक्सपायर दवाओं से किसी भी तरह का नुक्सान नहीं हो।

सरकार एक्सपायर दवाओं को निपटाने के लिए अलग अलग तरह की योजनाओं का उपयोग करती है। सरकार एक्सपायर दवाओं को recycle करने के लिए योजनाएं भी बनाती है। इस के अंतर्गत, एक्सपायर दवाओं को निकाल कर अलग कर दिया जाता है। फिर कंटेनर को साफ किया जाता है और उन्हें दोबारा इस्तेमाल के लिए तैयार किया जाता है।


सरकार एक तरीका यह और इस्तेमाल करती है कि एक्सपायर दवाओ को एक जगह के सभी मेडिकल स्टोर से उठाकर उन्हे किसी wasteland में गड्ढा करके दबवा देती है ताकि expired medicines किसी मानव या जानवर के संपर्क मे ना आ सके।


सभी प्रक्रियाओं का एक ही लक्ष्य है कि एक्सपायर दावों से किसी भी व्यक्ति या जीव को किसी तरह का नुक्सान नहीं हो। इसलिए एक्सपायर दावों को निपटाने के लिए सही प्रक्रिया का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है।

मेडिकल स्टोर और सरकार एक्सपायर दवाओं को डिस्पोज करने के लिए काफी तरह के तरीको का उपयोग करते हैं। लेकिन कुछ लोग expired medicines को सही तरह से डिस्पोज़ नहीं करते हैं और घर में ही रखते हैं या फिर सड़क पर फ़ेक देते हैं। ऐसा करने से, एक्सपायर दवाओं से खुद को या किसी और को नुक्सान पहुंच सकता है। ऐसा करने से सदा बचना चाहिए। 

Expired medicines 💊 को सही तरीके से निपटाना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसको गलत तरीके से निपटाना जीवाश्म तथा पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, इसे सुरक्षित तरीके से डिस्पोज़ करने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

दवा 💊 के एक्सपायर होने की तारीख की जाँच करें: सबसे पहले, दवा की expiry date की जाँच करें और उसे dispose कर दें।

दवा 💊 को मक्खन या घी के साथ मिश्रित न करें: एक्सपायर होने वाले दवाओं को घी या मक्खन के साथ मिलाना नहीं चाहिए।

दवा 💊 को झाड़ू या कचरे में नहीं फेंकें: Expired medicines को झाड़ू या कचरे में नहीं फेंकना चाहिए।

अलग से इकट्ठा करें: Expired medicines 💊 को अलग से इकट्ठा करें और उन्हें संग्रहण करने वाली स्थानों या फिर स्थानीय फार्मेसी में जमा करें।

Related queries:

मेडिकल स्टोर्स में एक्सपायर्ड दवाएं 💊,
एक्सपायरी डेट के बाद दवाओं 💊 का क्या होता है?
फार्मेसियों में एक्सपायर्ड दवाओं 💊 का निपटान,
एक्सपायर्ड दवाओं 💊 के सेवन से स्वास्थ्य को खतरा,
एक्सपायर्ड दवाओं 💊 को संभालने के लिए कानूनी नियम,
फार्मेसी 💊 अपशिष्ट प्रबंधन और स्थिरता,

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने